Site icon Mastram

क्यों Overthink करते हैं लोग, कैसे ये मानसिक स्वास्थ्य और रिश्तों को नुकसान पहुंचाती है, इसे कम करने के तरीके mastram

क्यों Overthink करते हैं लोग, कैसे ये मानसिक स्वास्थ्य और रिश्तों को नुकसान पहुंचाती है, इसे कम करने के तरीके mastram


बहुत अधिक निबंध न तो आपके मानसिक स्वास्थ्य और न ही आपके रिश्ते के लिए अच्छा है। अपने दिमाग में स्थिर स्थिति को बार-बार दोहराना, निर्णयों पर बार-बार विचार करना या सिद्धांतों के बारे में सुझाव से ज्यादा तनावपूर्ण तनाव, चिंता और यहां तक ​​कि अवसाद का कारण बन सकता है। यह मानसिक तनाव केवल आपके विवेक को प्रभावित करता है, बल्कि शब्दों के साथ आपकी बातचीत और रिश्ते को भी प्रभावित करता है।
उनके ज्यादातर सलाहकार वाले लोग अक्सर गलतफैमियो के शिकार होते हैं क्योंकि ऐसी सोच पैदा हो जाती है, जो वास्तव में मौजूद नहीं होती है। ऐसे लोगों के निबंधों को भी गलत समझ लिया जाता है, जिनके संबंध में तनाव आ जाता है। ये तनाव लड़ाई-झगड़े का कारण भी बन सकते हैं। ऐसे में यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप सबसे ज्यादा क्यों सोचते हैं? इसी के साथ इस चक्र को तोड़ने के लिए सबसे बड़े विचार-विमर्श के साथ-साथ चुनौती भरे कदमों पर भी विचार करना आवश्यक है।
मानसिक स्वास्थ्य की विशेषज्ञ मैगी लांसियोनी ने इस मुद्दे पर अपने विचार साझा किये. उन्होंने ज्यादातर आलोचकों के कारणों के बारे में बताया और इसी के साथ उन्होंने इसे कम करने के कुछ तरीके भी बताए।
 

इसे भी पढ़ें: व्यस्त जोड़ों के लिए रणनीतियाँ। जब जीवन जुड़ा हो जाए तो अलग की नई दूरी?

मैगी ने कुछ कारण बताए,प्रोडक्ट कारण से लोग बहुत अधिक परामर्श से जुड़े हुए हैं
मैगी ने कहा था कि जो लोग बचपन से होते हुए भी शांत समुद्र में पले-बढ़े नहीं होते या फिर उन्हें बड़ी-बड़ी हर चीज पर खुद से रख देते हैं वो अक्सर खुद को ज्यादा सोच-विचार कर बैठते हैं। इसके अलावा जिन लोगों को को-डिसीजन करने का डर रहता है या फिर जो लोग निर्णय लेने में संघर्ष करते हैं वो बहुत सोखते हैं।
अर्थशास्त्री ने कहा कि ऐसा माना जाता है कि आप महान नहीं हैं और लगातार इस बात पर चिंता व्यक्त की जाती है कि आप लेखों के लिए विश्वसनीय नहीं हैं। आपके जीवन में तनाव और चिंता का स्तर बढ़ गया है और आप सामान और आत्म-संदेह से जूझ रहे हैं, जिससे खुद पर भरोसा कम हो रहा है तो आप ज्यादा सोच-विचार करने लगे हैं।
मैगी ने ज्यादातर लोगों को कम करने के उपाय बताते हुए कहा कि ध्यान भटकाना बहुत मददगार हो सकता है। ऐसी बेकार चीजें जो आपकी ऊर्जा को खत्म कर दे (ज़्यादा सकारात्मक तरीकों से) या आपका ध्यान भटका दे। इसके अलावा उन्होंने लोगों को ध्यान और सांस लेने के व्यायाम करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि ध्यान/सांस लेने से आपके मस्तिष्क के रसायन विज्ञान में बदलाव आ सकता है, जब इसे सही तरीके से किया जाए।
मैगी ने आग कहा कि अपने नकारात्मक विचारों को पहचानें और उन्हें चुनौती दें। आपकी राय के लिए कोई सबूत क्या है? क्या संभावना है कि यह सच हो जाये? हम विचार को कैसे फिर से परिभाषित कर सकते हैं? उदाहरण के लिए, मैं बहुत कुछ कहता हूँ, मैं पुरातन मानक से शामिल हो रहा हूँ? क्या किसी ने मुझे वास्तव में बताया है? ऐसा क्या समय का कोई प्रमाण है जब मैं शामिल नहीं हुआ हूँ? और एक प्रतियोगिता करने का तरीका यह हो सकता है कि मेरे लिए असफलता कठिन है, लेकिन मैं अपना सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास कर रहा हूं। और ये काफी है.
 

इसे भी पढ़ें: लव लाइफ। किसी से भी नजरें मिलाते ही दिल में लग जाती है आग, कहीं आप भी इन लोगों में शामिल तो नहीं?

मैगी ने लोगों को जर्नलिंग/अपने विचारों को लेकर सलाह दी। उन्होंने कहा कि यह आपके दिमाग से घटिया भावनाओं और विचारों को कागजों पर छापने में मदद करता है। उन्होंने आगे कहा, ‘एक “चिंता का समय” लिखा है। कुल मिलाकर 5-10 मिनट के लिए एक टाइमर सेट करें और उस पूरे समय के लिए खुद को चिंता करने दें। और एक बार जब टाइमर बंद हो जाता है, तो आगे बढ़ो।’
मैगी ने लोगों से कहा कि बड़ी तस्वीर देखने की कोशिश करें। क्या यह एक चिंता का विषय है? एक महीने में? एक साल में? कृतज्ञता का अभ्यास। एक और कौशल जो आपके मस्तिष्क के रसायन विज्ञान को बदल सकता है। थेरेपी पर! अपने अति-विचार की उत्पत्ति और सामना करने में आपकी मदद करने के लिए और अधिक विशिष्ट और व्यक्तिगत विचारधारा को शामिल करने के लिए!



Exit mobile version