Police busted a cyber gang based in Gujarat duped people of Rs 5 crore in 21 states, Ghaziabad News in Hindi mastram


1 का 1




ग़ाज़ियाबाद। गाजियाबाद के साइबर क्राइम ने क्रिप्टो ट्रेडिंग के नाम पर एक और आरोपी को गिरफ्तार किया है। पकड़ा गया नाबालिग गुजरात का निवासी है, जिसका नाम अमित काकड़िया रणछोड़भाई है। इस गिरोह के 3 आरोपियों को पुलिस ने पहले ही गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।




पुलिस ने बताया कि आरोपी अमित अपने मामा देव भाई पंसुरिया के साथ थर्माकोल फैक्ट्री फैक्ट्री, राजकोट में काम करता है। आरोपियों ने अपने दोस्त हीरेन रोकड़ निक रामू के साथ मिलकर करंट शेयरिंग और ट्रांजेक्शन के गैजेट में कमीशन लिया था।

निवेशकों ने फर्जी क्रिप्टोकरेंसी सी ट्रेडिंग पोर्टल ग़ाज़ियाबाद निवासी एक व्यक्ति को प्रलोभित कर फर्जी क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग में कई बैंकों में कुल 1 करोड़ 37 लाख रुपये जमा किये थे। पुलिस ने 29 जुलाई को जब इस गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया था, तब उनके करीब 8 लाख रुपये बरामद किये गये थे।

पुलिस के अनुसार एक इंफ्रास्ट्रक्चर ई-मार्केट को पकड़ा गया है, जो दूसरा डिविजनल स्टेशन पर काम करता है और तीसरा ऑर्केस्ट्रा का कोर्स करने के लिए ओडिशा से फिल्म सिटी आया था और उसके बाद इस काम में शामिल हो गया। 25 अप्रैल को पीड़ित संजय कटियार से 1 करोड़ 37 लाख रुपये अलग-अलग शेयरों में क्रिप्टो ट्रेडिंग के नाम पर रखे गए थे।

पीड़ित संजय कटियार ने 1 मई को थाने में साइबर क्राइम का मामला दर्ज कराया था, जिसके बाद पुलिस ने जांच शुरू की थी। पुलिस ने बताया कि आरोपी ने एक क्रिप्टोकरंसी ट्रेडिंग वेबसाइट के बारे में बताया था और क्रिप्टोकरंसी से भारी समर्थन का विश्वास हासिल किया था।

पुलिस ने आगे बताया कि चौथे ने एक फर्जी फर्म बनाकर अपने नाम से करेंसी बैंक पर खाता खोला था। उन्होंने फर्जी तरीकों से सिम ली, जिसमें प्लॉट और बिटकॉइन के साथ प्लॉट के साथ प्लॉटिंग पोर्टल ने उन्हें बेच दिया। उसके बाद क्रिप्टोकरंसी ने विभिन्न बैंक खातों में कुल 1 करोड़ 37 लाख रुपये की धोखाधड़ी की।

पुलिस ने बताया कि वेबसाइट पर लोगों को मुनाफ़ा दिया जाता है। मुनाफ़ा को निकालने के लिए लोगों से पैसा जमा किया जाता था। इस गैंग के सदस्यों ने 1 करोड़, ऋचा वर्मा ने 1 करोड़ 75 लाख, सौरभ सिंह पटेल ने 20 लाख की साइबर फ्रॉड की है। गैंग ने 21 राज्यों में 250 राज्यों में कुल 5 करोड़ से अधिक रुपये की साइबर धोखाधड़ी की है।

–आईएएनएस

ये भी पढ़ें – अपने राज्य/शहर की खबरों को पढ़ने से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करें

वेब शीर्षक-पुलिस ने गुजरात स्थित एक साइबर गिरोह का भंडाफोड़ किया, जिसने 21 राज्यों में लोगों से 5 करोड़ रुपये ठगे



Leave a Comment